How to set Long-term Business Goals

 



How to set Long-term Business Goals 

 

Kaise hai aap log? Hope you all are doing very very well. Chaliye suru karte hai aaj ka humara topic. Toh Aaj humara topic hai ki koi business me aapne long-term goals ko kaise set kare. Toh der na karke chaliye direct topic me chalte hai.

Koi goals unrealistic nehi hai. Keval unrealistic deadlines hai. Long-term goals ko set karne ki aapki ability aur lagatar aapke business ke future ke bare me sochte rahene se aapke enterprise ki success aur profitability me pravab parti hai. Sabhi top executives’ long-term thinkers hai. Project paach saal age hai aur wo sochte hai ki wo kaha rahena chahte hai aur aapne lambe samay ke laksho ko prapt karne ke liye uss samay kya karni hogi. Wo khud se lagatar pooch rahe hai ki goals kaise nirdharit kare aur aapni business related success ko aage barane ke liye unki strategic planning process ko bahetar banaye. Ek safal long-term strategic planning technique ki keys aapke liye core competencies ki pahechan karna hai taaki aap future me markets aur competitions ke liye strongly taiyar rahe. Apka kaam lagatar future ke baare me sochna hai. Apni planning process ke maadhyam se, apko ye sunishchit karne ke liye short-terms me aavashyak kadam uthane honge ki aap us profitability ko prapt karenge jo aap long-term me chahate hai. Lambe samay tak sochne ki kshamata aaj ki tulana me adhik mahatvapoorn ya adhik moolyavaan kabhi nahi rahi hai. Ye profitability ki ek real key hai.

 

Aapne suna hai ki jab aap apne aapko jaante hai ki kya-kya hai, magarmachcho me, ye yaad rakhna muskil hai ki aap yaha drain ko nikalne ke lie aye the. Aaj ke market ki turbulence ke karan, adhikansh executives aur managers ko operating me kami kar di gayi hai, lagbhag ek dainik adhaar par fire-fighters ki tarah. Wo poori tarah se short-term problems ke sanchalan ke liye vyast hai. Wo bhavishya aur yojna ke bare me sochne me adhik samay bitane ka irada rakhte hai lekin wo kabhi bhi iske aas-paas nahi dikhti hai. Unke paas kabhi samay nahi hota hai aur wo samay banane ke liye bohot vyast rahete hai. Ek long-term goal kya hai? Long-term goal aapki ambition ki vastu hai ya effort ko poora hone me samay lagegi. Unhe jaldi hasil nahi kiya ja sakta hai. Balki unhe careful planning aur serious commitment ki aavashyakata hoti hai. Yadyapi wo short-term goal ki tulna me adhik kathin hain, lekin goal nirdhaaran ki ek hee goal-setting concept laagoo hoti hai. Chunking bas wo sab kuch torne ki prakriya hai jo aapke long-term ko chote segment ya task me prapt karne ke liye aavashyak hai. Is prakash me apne karya ko dekhte huye aapko byte ke aakar ke "chunks" me sab kuch pata karne ki anumati milti hai. Is tarah se aapko keval ek samay me ek chota karya karne ki aavashyakata hoti hai, lekin jab ye sabhi upakram joor jaate hai, toh aapke paas ek bohot bara, "long-term goal" hoga. Ye approach kisi bhi project ke liye laagoo kiya ja sakti hai.

 

Long-term goal nirdharit kare aur bhavishya ke baare me lagatar sochte rahe. Apko apne aur apne business ke prattek bhag ke liye clear sense nirdharit karne ki aavashyakata hai. Bastab me, shayad aapke logo ke liye aapki sabse mahatvapoorn pratikriya unhe apne kaam me disha ki spasht samajh dena hai. Unhe apne sarvasreshth pradarshan ke liye iski aavashyakata hai, aur wo iske bina apna sarvasreshth pradarshan nahi kar sakte. In fact, psychologist ke anusar, kaam ki duniyaa me sabse bara de-motivator ye nahi jaan raha hai ki aapke long-term goal ke baare me kya expected hai ye spasht nahi hai.

 

Direction ki sense develop karne ke liye ek simple five-part formula hai jiski upyog aap apne career ke baki hisso ke liye kar sakte hai. Ise GOSPA formula kaha jaati hai. G-Goal, O-Objectives, S-Strategies, P-Priorities, A- Activities. Aaiye shuruwat kare ki goals kaise set kare. Ek goal ek specific place hai jaha aap ek specific period ke ant me samapt hona chahate hai. Udaaharan ke liye, aapka goal sales ki ek certain level ya ek volume ke ant me ya saal ke ant me profitability ka ek nischit level ho sakta hai. Letter "O" stands for objectives. Ye sub-goals hain jinhe aapko apne long-term goal ko prapt karne ke liye poora karna hoga. Yadi aapka ek saal ka goal ek specific dollar ka level profitability hai, toh aapke objectives sales, marketing, distribution, manufacturing, cost control, staff development, technology ke area me ho sakte hai. In objectives ko prapt karke, goals ko bhi prapt ki jata hai. GOSPA me tisra aksar Strategies ke liye hai. Aapki strategy ek method hai jise aap aapne goal ke raste par objective ko poora karne ke liye upyog karne ja rahe hai. Udaaharan ke liye, sales ke sambandh me aapki strategy ek internal sales force ka nirmaan kar sakti hai, ya aapki strategy kisi professional sales organization ko bechne vale source ko baahar karne ke liye ho sakti hai.

 

Aur single sale strategy ke bhitar kai sub-strategies ho sakti hai. GOSPA formula me chautha aksar, “P” ka aarth Priorities hai. strategic planning process ke dauran, aapko pata hona chahiye ki aisi kaun si cheeze hai jo aapko doosri karni hongi? Kaun si vastuon adhik mahatvapoorn hai aur kaun si vastuon kam mahatvapoorn hai? Apko humesha priorities setting karni hongi. GOSPA formula me final letter “A” hai, jo Activities hai. Ye specific daily functions hai jo spasht roop se specific individuals ko performance ke standard aur specific deadlines ke saath saupe jaate hai. Yadi aapne is prakriya ko poori tarah se soch liya hai, to prattek gati bidhi ko current priority dwara nirdharit kiya jayega jo strategy ki uplabdhi ko barava dega. Jab aapki strategy ko poora kiya jaati hai, to aap time period ke ant me apne uddeshyo ko prapt karenge, aap sales ya profitability ke ek vishisht level ke apne goal tak pohoch jayenge. High profit business me executives ke primary qualities me se ek ye hai ki wo lagatar strategic planning process se guzar rahe hai. Wo humesha board se niche khel rahe hai. Wo humesha bhavishya ke baare me aur different cheezo ke baare me soch rahe hai jo wo kar sakte hai, aur apne desired future ko reality banane ke liye goal kaise setting kare.

 

Aagar ye topic apko pasand aye toh ye topic aap jin logo ka vala chahte ho unke sath zaroor share kijiye aur aap chahe toh isko ko like v kar sakte hai. Aur aage v business aur career related bohot si jankari paane k liye bejijag humare blog ko follow kar sakte hai.  Aur aisi hi business related kaunsa knowledge aap janna chahte ho aur hamara is topic se kuch vi help hua toh uske bare me niche comment box pe bata sakte hai.

 

 Ab hum aapse sunna pasand karte hai, kya aap bhavishya ke baare me soch rahe hai? Neeche comment kare.

 

 

1 comment:

Got Anything to tell us mate?

Powered by Blogger.