Why Goal setting has never been more important


 


Why Goal setting has never been more important

 

Kaise hai aap log? Hope you all are doing very very well. Chaliye suru karte hai aaj ka humara topic. Toh Aaj humara topic hai ki kyu goal setting kabhi adhik mahatvapoorn nahi raha? Toh der na karke chaliye direct topic me chalte hai.

Aapko kai, kai, kai chote prayaso lagani parti hai, Jo kisko kuch bhi hasil karne se pahele aapko appreciate karne ke liye nehi dekhti hai. COVID-19 mahamari se duniyaa bhar logo ko prabahit karne ke saath, hum me se kai log aisi sthiti ki anuvab kar rahe hai, jo humne pahele kabhi nehi ki hai. Hum social distance maintain karke ye virus spread hone se roak sakte hai. Ghar me raheke bhi ye virus spread hona roak sakte hai. Jabki sahi kaam karna humesha aasan nehi hoti. Aap aapne aapko udasin, aur udasinota ke niche mahesus karte hai. Yeh isolation ki abdhi ke liye ek normal response hai. Lekin iss samay ko samvalne ki ek bahetar tarika hai aur yehi wo goal hai jisme goal setting hoti hai. Yadi aap is dauran nai habits aur behaviour par focused aur cultivate karne ki prayas kar rahe hai. Yaha 4 karan banaye gaye hai ki goal setting kabhi adhik important nehi rahi.

1.    Make the most of this time- Concerts, Sporting events aur group gatherings ko radh kar diya gaya hai. Aab jab aapke pas dhyaan bhatakne ke liye extra samay hai, toh aapne goal tak pahuchne aur personal development par focus karne ki yeh sahi mauka hai. Goal setting important hai kyuki yeh iss samay ki adhiktama luv uthane me aapki sahayata kar sakti hai. Smart goal, ya goal ko setting karna jo measurable, attainable aur time based hai, Yeh sunischit karne ki sabse achcha tarika hai ki aap apne samay ke saath COVID-19 mahamari ke dauran productive hai. Keval un cheezo ke quick mental list na banaye jinhe aap karna chahte hai. Iske wajay, aap ek kaam kar sakte hai. Baithiye aur specific goals ko likhe, taki aap apne khali samay par sahi mayne me poonji laga sake.

  2. Think outside of the box- Abhi aapne goal ke prati kaam karna important hai kyuki yeh ek unique opportunity hai. Aapke pas probably un sabhi resources nehi hai, jo aap aamtaur par kisi goal ki aur kaam karte samay upyog kar sakte hai. Istarah yeh samay aapko adhik flexible aur creative banane ke liye prerit kar sakti hai. Aap ek nayi tarike se ya ek alag strategy se ek purane goal ko prapt kar sakte hai. Ya aap puri tarha se naye goal setting kar sakte hai. Long-terms goal ko short-term goals me tora jaa sakti hai, jinhe prapt karna tez hai. Abhi aap apne goal ke disha me jo bhi kaam karte hai, aap iss samay se more adaptable aur resourceful bekti ke roop me samne ayenge. Aur wo lakshan hai jo aapko aapne jivan ke baki hisso ko benefit denge.

       3. Re-evaluate your goals- Goal setting karna aapke bartaman samay ki ek bari upyog hai. Aapke paas maujood time, space aur silence aapke pichle goal ko re-evaluate karne me madad kar sakte hai. Wo sab goals abhi bhi aapke jivan me evaluate hai? Kya wo achievable hai? Kya wo aapki personal aur professional safalata ki raha par kadam bara rahe hai? Pichle goal ke maadhyam se kuch samay ke liye sift karna. Un logo ke liye jinhe aapne pahele hi hasil kar liye hai. Aapne aapko badhai! Jo goals aapko nehi mili hai, ho sakte hai wo smart goas hai otherwise aapko un goals ke bare me firse sochni paregi. Kuch goals ko puri tarha se overhaul karne ki awashakta ho sakti hai aur kuch naye ke sath pratisthapit kiya jaa sakti hai. Others goal ko thori tweak ke sath luv ho sakti hai. Yeh aapki long-term goal aur overall life plan ki fir se jaach karne ki ek shaandar samay hai. COVID-19 mahamari kai logo ko re-evaluate kar rahi hai ki bastab me jivan me kya important hai. Yadi aapki samagra manasikata kuch badlao ki upyog kar sakti hai, toh aapke liye yeh bohot achchi samay hai ki aap wapas baithe aur aapne jivan kal ke uddeshyo ke bare me bhi soche.

       4. No regrets- Goal setting abhi sunischit karne ke liye awashak hai ki aap afsos ke saath piche na dekhe. 2008 ki recession ke dauran kai incredible business sthapit kiye gaye hai, jinme Uber, aur Airbnb jaisi bari nami companies shamil hai jo aab bare samay me shafal hui hai. Aab se 10 saal baad, aap COVID-19 Mahamari par piche murkar nehi dekhna chahte hai aur khed mahesus karte hai ki aapne jitna muskil kam kiya utni mahenaat nehi ki. Yeh ek unique opportunity hai jo aapk paas fir kabhi nehi ho sakti hai. Safalata ke disha me pragati karne ke liye aapko diye gaye unexpected time ki achche upyog kare. Boori adato me na pare ya jaha rahe, sthir rahe. Iske wajay, jaanbujhkar kadam aage barane me madad kare taki aapko wo sthan mil sake jaha aap hona chahte hai.

Aagar ye topic apko pasand aye toh ye topic aap jin logo ka vala chahte ho unke sath zaroor share kijiye aur aap chahe toh isko ko like v kar sakte hai. Aur aage v job aur career related bohot si jankari paane k liye bejijag humare blog ko follow kar sakte hai.  Aur aisi hi job related kaunsa knowledge aap janna chahte ho aur hamara is topic se kuch vi help hua toh uske bare me niche comment box pe bata sakte hai.

Goal setting aapke personal aur professional jivan ke har steps me ek important strategy hai. Lekin abhi, yeh pahele se kahi jyaada zaroori hai. Hum aapse yeh janna chahte hai ki goal setting ke liye aapki paheli step kya hai? Niche comment kare.

No comments

Got Anything to tell us mate?

Powered by Blogger.